भारत में ही है इतना खूबसूरत गांव…खूबसूरती ऐसी कि देखकर स्विट्जरलैंड तक को भूल जाएंगे

New Delhi : भारत को अपनी कई विशेषताओं के लिए जाना जाता हैं, जिसमें से पर्यटन भी एक प्रमुख बिंदु हैं। देश में घूमने के लिए कई जगहें हैं जहां जाकर वहीँ बसने का मन करता हैं। इसी के साथ कई लोग चाहते है कि स्विट्जरलैंड की खूबसूरत वादियों और पहाड़ियों का मजा लिया जाए, लेकिन कम बजट के कारण नहीं जा पाते हैं।

तो ऐसे में आप उत्तराखंड के औली जा सकते हैं जो आपको भारत में ही स्विट्जरलैंड के नजारों का मजा देगा। जी हाँ, इस बारिश के मौसम में आप औली का मजा ले सकते हैं। आज हम आपको उत्तराखंड के औली के बारे में बताने जा रहे हैं। उत्तराखंड के औली में आप ठंडे मौसम, जंगल, पहाड़ और मखमली घास का भरपूर लुफ्त उठा सकते हैं। प्राकृतिक नजारों से भरपूर औली शहर अप्रैल से जुलाई के महीने में घूमने के लिए बेस्ट जगहे है। घूमने के साथ-साथ आप यहां पर स्कीइंग का मजा भी ले सकते हैं। इसके अलावा इस शहर की नंदा देवी, हाथी गौरी पर्वत, नीलकंठ और ऐरावत पर्वत जगहें अपनी हरियाली के लिए काफी फेमस है।

औली से जोशी मठ तक 4 किलोमीटर लंबे रोपवे की यात्रा पर्यटकों को रोमांचित कर देती है। इतनी ऊंचाई पर होने के बावजूद भी इस शहर का तापमान गर्मी के मौसम में ठंडा रहता है। गर्मी में औली का तापमान अधिकतम 15-20 डिग्री से और न्यूनतम 4-8 डिग्री तक रहता है।

औली की बर्फबारी देखने के लिए आप सर्दी के मौसम में यहां घूमने जा सकते हैं। सर्दी के मौसम में आप यहां आईस स्पोर्टस का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा बरसात के मौसम में भी इस शहर की खूबसूरती कम नहीं होती। बारिश के दिनों में यहां का तापमान करीब 12-15 डिग्री तक रहता है। ट्रैकिंग पसंद लोगों के लिए औली के पहाड़ों से अच्छी जगहे कोई ओर हो ही नहीं सकती।

आप अपनी रेल यात्रा के दौरान औली के खूबसूरत पहाड़ों की श्रृखंला को देख सकते हैं। प्रकृतिक नजारों के साथ-साथ आप यहां के कई धार्मिक स्थल जैसे मठ, मंदिर और स्मारक भी देख सकते हैं, जोकि अलग-अलग संस्कृति की खूबसूरत झलक दर्शाते हैं। सुबह-सुबह औली के पहाड़ों में सैर करने का भी अलग ही मजा है। इसके अलावा आप यहां छत्रा कुंड, क्वारी बुग्याल, सेलधार तपोवन, गुरसौं बुग्याल, चिनाब झील, वंशीनारायण कल्पेश्वर आदि जगहें देख सकते हैं। औली के सेलधार तपोवन में गर्म पानी के झरने और फव्वारे भी देखने लायक है।