अमेरिकी महिला सांसद पर लगे कर्मचारी से संबंध बनाने के आरोप, देना पड़ा इस्तीफा

New Delhi : अमेरिकी सांसद केटी हिल ने अपने सहयोगी के साथ संबंध होने के आरोपों के बाद कांग्रेस से इस्तीफे की घोषणा की है। हालांकि, कैलिफोर्निया डेमोक्रेट ने आरोपों से इनकार किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- वह अपने समुदाय और देश के लिए इस्तीफा देना बेहतर मानती हैं।

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव एथिक्स कमेटी ने बुधवार से इसकी जांच शुरू की है। कमेटी ने ब्लॉग रेडस्टेट के आरोपों के बाद जांच शुरू की थी। उसी ब्लॉग में अलग से यह भी दावा किया गया था कि हिल एक बाइसेक्शुअल हैं। एक महिला और उसके पति के साथ रिलेशनशिप में थीं। हिल की आपत्तिजनक तस्वीरें भी प्रकाशित हुई थीं। उन्होंने पुलिस को तस्वीरों की जांच करने के लिए कहा था।

32 साल की हिल ने अपने कांग्रेस के सहयोगी के साथ संबंध होने से इनकार किया। उनपर आरोप है कि उन्होंने सदन के नियमों का उल्लंघन किया है। एथिक्स कमेटी ने कहा कि इस मामले में जांच शुरू किए जाने का मतलब यह नहीं है कि कोई भी उल्लंघन हुआ है।

बुधवार को कांग्रेस की जांच शुरू होने से कुछ घंटे पहले हिल ने समर्थकों को एक पत्र लिखा। इसमें 2018 के अभियान में शामिल एक स्टाफ के साथ संबंधों को लेकर बात कही गई थी। उन्होंने इसे अनुचित बताया। हिल ने रविवार को ट्विटर पर लिखा- मेरे निजी पलों की तस्वीरों को हथियार की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। यह गलत है और हम इसके लिए कानून का सहारा ले रहे हैं।

हिल ने अपने पति पर उन्हें अपमानित करने का आरोप लगाया है। वह अपने पति से तलाक लेने की प्रक्रिया में हैं। उन्होंने समर्थकों को लिखे पत्र में कहा- मुझे पता है कि अपने सहयोगी के साथ सहमति से संबंध बनाना अनुचित है। इसके लिए मैं माफी मांगती हूं। हिल 2018 में दक्षिणी कैलिफोर्निया की सांसद चुनी गईं थीं।