पाकिस्तान पर अमेरिका का बड़ा एक्शन, PAK नागरिकों को वीजा देने से इनकार कर सकता है अमेरिका

New Delhi : संयुक्त राज्य अमेरिका US ने वीजा अवधि खत्म होने के बावजूद पाकिस्तानियों को वापस लेने से इनकार पर पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। अमेरिका ने चेतावनी दी है कि वह जल्द ही पाकिस्तानियों के लिए वीजा जारी करने पर रोक लगा सकता है और इसकी शुरुआत उसके वरिष्ठ अधिकारियों से होगी। अमेरिका सरकार की यह चेतावनी पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका मानी जा रही है।

स्टेट डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को कहा कि फेडरल रजिस्टर द्वारा 22 अप्रैल, 2019 को जारी नोटिफेशन के माध्यम से पाकिस्तान पर कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। हालांकि अभी तक पाकिस्तान में काउंसलर ऑपरेशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन जल्द कार्यवाही नहीं होने पर अमेरिका वीजा पर रोक लगा सकता है और इसकी शुरुआत वरिष्ठ अधिकारियों से होगी।

पाकिस्तान उन देशों में शामिल है, जिन पर अमेरिका का अवैध नागिरक संबंधी कानून लागू होता है। इस कानून के मुताबिक, अमेरिका से प्रत्यर्पित किए गए और वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी रह रहे अपने नागरिकों को जो देश वापस नहीं लेंगे उनके नागरिकों को अमेरिकी वीजा नहीं दिया जाएगा। वहीं पाकिस्तान ने अमेरिका के इस कानून की अवहेलना करते हुए अपने नागिरकों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। इसके चलते अमेरिका को यह वार्निंग देनी पड़ी है।