16 साल के लड़के ने 13 हजार रुपए लगाकर 8 महीने में कमा लिए 55 लाख..ये तो गजब का समझदार निकला

New Delhi : 16 साल के एक स्कूली छात्र ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिससे सभी हैरान हो सकते हैं। ईस्ट लंदन में रहने वाले 16 साल के इस बच्चे ने मात्र 13 हजार निवेश कर 8 महीने में 55 लाख रुपए बनाए हैं। जी हां, यह बिल्कुल सच है। एडवर्ड रिकेट्स नाम का यह बच्चा आम बच्चों की तरह ही है। लेकिन इसका हुनर आम बच्चों से थोड़ा अलग है।

एडवर्ड ने सिर्फ 8 महीने की करेंसी ट्रेडिंग में 150 पाउंड यानी 13 हजार रुपए के निवेश से 61 हजार पाउंड यानी 55 लाख रुपे बनाए हैं। एडवर्ड ने इसके लिए किसी इस्टीट्यूट से ट्रेनिंग नहीं ली है और ना ही उन्होंने इसका कोई कोर्स किया है।

एक इंस्टाग्राम यूजर के लाइफस्टाइल को देखकर ट्रेडिंग के प्रति उनकी रूचि बढ़ी। एडवर्ड ने ट्रेडिंग की नॉलेज लेने के लिए यूट्यूब का सहारा लिया। यूट्यूब पर एडवर्ड ने ट्रेडिंग के कई वीडियो देखे। एडवर्ड का कहना है कि उन्होंने लगातार कई महीनों तक ट्रेडिंग से जुड़े वीडियो देखे। फिर उन्होंने समर जॉब से जुटाई गई 150 पाउंड की रकम ग्लोबल करंसियों की खरीद-बिक्री में लगाई। आठ महीने में ही उन्होंने 61 हजार पाउंड बना लिए।

पिता और दो भाइयों के साथ रहने वाले एडवर्ड बताते हैं कि मैं नियमित तौर पर करंसी ट्रेडिंग से जुड़ी खबरें फॉलो करता रहता हूं। इससे बहुत बड़ा अंतर पैदा होता है। ब्रेक्जिट के कारण पाउंड प्रभावित हुआ। मैंने इसका फायदा भी उठाया। करंसी ट्रेडिंग में एडवर्ड इतने माहिर हो गए हैं कि उनके पास 100 क्लाइंट हैं। मार्केट की स्थिति पर सलाह देने के लिए वे 155 पाउंड (करीब 14 हजार रुपए) फीस लेते हैं।