image source- Social media

19 पारी में 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बने शुभमन गिल, लोग बोले- शुभमन का शुभ दिन आ गया

New Delhi: भारत-न्यूजीलैंड के बीच हैदराबाद में खेले गए पहले वन डे मैच में शुभमन गिल ने 149 गेंदों में 208 रन बनाए। दोहरा शतक जमाने वाले वे दुनिया के सबसे युवा और देश के 5वें खिलाड़ी बने। उन्होंने 23 साल 132 दिन की उम्र में यह कारनामा किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड रिकॉर्ड ईशआन किश के नाम था, जिनकी उम्र 24 साल 154 दिन था।। शुभमन गिल सबसे कम पारियों में 1000 रन बानने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बने है।

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में कमाल कर दिया। उन्होंने शानदार बैटिेंग करते हुए वनडे में लगातार दूसरा शतक लगाया। अब हर तरफ तारीफ ही तारीफ हो रही है।  इससे पहले शुभमन ने श्रीलंका के खिलाफ तिरुवनंतपुरम में शतकीय पारी खेली थी।  वह भारत के वनडे इतिहास में पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने सबसे तेज एक हजार रन पूरे किए हैं। इस मामले में उन्होंने विराट कोहली और शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया।

इन दोनों बल्लेबाजों ने वनडे की 24-24 पारियों में एक हजार रन बनाए थे। लेकिन अब शुममन गिल ने इन दोनों क्रिकेटरों को पीछे छोड़ दिया है। शुभमन ने 19 पारी में ही एक हजार रन पूरे कर लिए। भारत के लिए वनडे में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी शुभमन गिल 19 पारी, विराट कोहली और शिखर धवन 24-24 पारी, नवजोत सिंह सिद्धू 25 और श्रेयस अय्यर ने भी 25 वनडे पारियों में एक हजार रन पुरे किए थे।