श’राब पीने के 24 घंटे बाद तक ना खाएं ऐसी 7 चीजें वरना आपको कोई डॉक्टर भी नहीं बचा पाएगा

New Delhi :  अक्सर देखा जाता है लोगों को श’राब के साथ कुछ चखने के रूप में खाना पसंद होता है ताकि श’राब जो है वह ज्यादा कड़वी न लगे। या श’राब केसाथ मुंह का टेस्ट थोड़ा सा चेंज हो जाए। लेकिन क्या आपने कभी यह बात सोची है कि श’राब पीते समय उसके ऊपर से कुछ भी खा लेना शरीर के लिए कितना नुकसानदाय होता है। और यह हमारे शरीर को कितने तरह की बिमारियों से घेर लेता है।

खैर आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको श’राब के साथ कभी भूलकर भी नहीं खानी चाहिए। ज्यादातर लोग श’राब पीते समय मूंगफली खाना पसंद करते हैं। और बहुत से लोग श’राब पीते वक्त ड्राई काजू भी खाते हैं। लेकिन आपको बता दें श’राब के साथ यह दोनों ही चीजे कभी नहीं खानी चाहिए।

क्योंकि इसमें इन दोनों ही चीजो में बहुत कॉलेस्ट्रॉल होता है जो शरीर के लिए बहुत नुकसानदाय होता। जो हमारी भूख को खत्म कर देता है जिसके बाद श’राब पीकर और उसके ऊपर मूंगफली खाने के बाद शरीर में भारी महसूस होता है।

हमेशा याद रखें कि कभी भी सोडे और कोल्ड ड्रिंक के साथ श’राब मिला कर न पीए। क्योंकि यह शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देती है। इसकी जगह आप श’राब में या तो जूस मिला कर पी सकते हैं या फिर केवल पानी और बर्फ मिलाकर पी सकतें हैं।

श’राब के साथ तले-भूने स्नैक्सो का कभी गलती से भी सेवन न करें। क्योंकि श’राब पीने से एसिडिटी की शिकायत रहती है। बहुत से लोग श’राब पीते वक्त चिप्स खाते हैं क्योंकि यह असानी से मिल जाते हैं लेकिन इनका सेवन करने से बहुत प्यास लगती है। इसी वजह से लोग ज्यादा श’राब पी लेते है जो बहुत बार ज्यादा चढ जाती है। और साथ ही यह शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देता है।

श’राब के साथ कुछ दूध से बनी चीजें लोग खा जरूर लेते हैं लेकिन यह पचने में काफी समय लगती है। साथ ही श’राब पीते समय ध्यान रखें कि पिज्जा और पस्ता जैसी चीजों को भी अवॉयड करें।

श’राब के साथ कभी भी मीठा खाने की गलती न करें। क्योंकि श’राब के साथ मीठा खाने से वह नाशा को दोगुना कर देती है। जिससे व्यक्ति आपने आपे में नहीं रहता है।