रे’प करने वाले को बीच चौराहे पर फां’सी, का’ट दिए जाते हैं गु’प्तांग-ऐसा है सउदी का कानून

New Delhi : देश आए दिन रे’प और गैंगरे’प की खबर सुनने को मिल रही है। ऐसे में याद आता है सउदी अरब। जहां रे’प के लिए ऐसी स’जा है कि सुनने वाले की रुह कांप जाए। सउदी ही नहीं दुनिया के कई देश ऐसे है जहां 24 घंटे के अंदर अंदर बला’त्कार करने वाले को मौ’त की स’जा दे दी जाती है।

आगे बढ़ने से पहले जानते है आखिर बला’त्कार को लेकर हमारे देश में क्या प्रावधान है : धारा 376 और 375 : देश के कानून के अनुसार कोई व्यक्ति यदि किसी महिला के साथ बला’त्कार करने वाले आरोपी के खिलाफ धारा 376 के तहत मुकदमा चलाया जाता। क्या है धारा 376 : आईपीसी की इस धारा के तहत यदि किसी दोषी के खिलाफ अपराध सिद्ध हो जाता है तो उसे कम से कम पाच साल की स’जा और 10 साल तक की कड़ी स’जा दिए जाने का प्रावधान है।

आईपीसी धारा 375 :  यदि कोई व्यक्ति किसी महिला की इच्छा के खिलाफ उसे डरा ध’मकाकर या किसी दिमागी रुप से कमजोर महिला को शराब या अन्य कोई न’शीला पदार्थ देकर बला’त्कार करता है तो वो आईपीसी की इस धारा के अंतर्गत आता है। इस धारा में यो भी प्रावधान है कि यदि कोई महिला 16 वर्ष से कम आप की हो तो उसकी सहमति के बिना होने वाले संभोग को भी बला’त्कार की श्रेणी में ही आता है। इतना ही नहीं यदि कोई पुरुष अपनी 15 साल से कम उम्र की पत्नी के साथ संबंध बनाता है तो वो भी बला’त्कार ही माना जाता है।

धारा 375 के तहत अलग अलग हालात और श्रेणी के हासिब से धारा 375, 376, 376क, 376ख, 376ग, 376घ के रुप में विभाजित किया गया है। भारत में अन्य अपराधों की तुलना में बला’त्कार की संख्या में ज्यादा बढ़ोतरी हो रही है। दुनिया के कई देशों में इस अपराध के लिए ऐसा कानून है जहां इस अपराध के लिए 24 घंटे के अंदर अमदर स’जा ए मौ’त दे दी जाती है। UAE : संयुक्त अरब अमीरत में बला’त्कारी को सीधे मौ’त की स’जा सुना दी जाती है। यूएई के कानून के अनुसार यदि कोई इस तरह का अपराध करता है तो उसे सात दिनों के अंदर ही फांसी की स’जा सुना दी जाती है।

सऊदी अरब : सऊदी अरब में शरीया कानून लागू है। इसके मुताबिक रे’प करने वाले को या तो फांसी पर टांग दिया जाता है या उसके गु’प्त अं’गो को काट दिया जाता है। इराक : इराक में इस तरह के अपराध करने वाले को पत्थर से मा’रा जाता है। उसे तब तक पत्थर से मा’रा जाता है जब तक की उसकी मौ’त ना हो जाए। चीन : चीन में कैपिटल पनिशमेंट दी जाती है। इस कानून के तहत रे’प की स’जा में कई लोगों को मौ’त के घाट उतार दिया गया है। साथ ही इस तरह के अपराध करने वाले को चीन में जल्द से जल्द स’जा दे दी जाती है और मेडिकल जांच में प्रामणइत होने के बाद मृ’त्यु दंड दे दी जाती है।