पतंजलि दूध के 20 हजार एक्सपायरी पैकेट बरामद, तारीख बदलते मिले दुकान के कर्मचारी

New Delhi : छत्तीसगढ़ के रायपुर में पतंजलि दूध के एक्सपायर्ड पैकटों पर नई तारीख लिखकर बेचा जा रहा था। फूड एंड ड्रग विभाग के छापे के बाद इस गोरखधंधे का भंडाफोड़ हुआ है।टीम ने एक दुकान पर छापा मारकर पतंजलि ब्रांड दूध के एक्सपायर्ड हो चुके 20 हजार पैकेट जब्त किए।

छापे की भनक लगने के बाद दुकान संचालक फरार हो गया। दुकान संचालक की जहां तलाश की जा रही है। वहीं शुक्रवार को रायपुर पहुंची पतंजलि की टीम भी संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएगी।

प्रदेश में मिलावटी दूध कई बार पकड़ा गया है, लेकिन एक्सपायरी डेट मिटाकर नई लिखने का यह पहला कारनामा खुला है। पैकेट में जून तक की एक्सपायरी डेट दर्ज है। ड्रग कंट्रोलर टीम को गुरुवार को शिकायत मिली कि बोरियाकला के शदाणी मार्केट की एक दुकान पर इस तरह की धोखाधड़ी चल रही है। इसके बाद टीम ने दुकान पर शाम को छापा मारा। उस वक्त दुकान नंबर एफ-57 भीतर से बंद थी। कर्मचारियों ने काफी देर तक दुकान नहीं खोली। दबाव बढ़ाने पर दुकान खोली गई।

फूड एंड ड्रग विभाग की टीम मौके पर पहुंची तो पता चला कि दुकान में काम कर रहे कर्मचारी दूध के एक्सपायर्ड हो चुके पैकेट पर लिखी तारीख को थिनर से मिटाते थे। इसके बाद उन्होंने प्रिंट के अनुसार ही मिलती-जुलती मुहर बनवा रखी थी। इसके जरिए ही नई तारीख दर्ज की जाती। हालांकि ओरिजनर और मुहर की प्रिंट में अक्षरों व संख्या की मोटाई का अंतर रहता। बताया जा रहा है कि दुकान संचालक ने सिर्फ इस काम के लिए ही कई कर्मचारियों को रखा हुआ था। छापे में यह बात साफ हो गई है कि एक्सपायरी डेट मिटाकर नई लिखी जा रही थी। जल्दी ही पता लगा लेंगे कि इस तरह का घातक दूध कहां भेजा जाने वाला था।