जन्मदिन पर अंबानी को मिले दो-दो तोहफे..हजारों करोड़ के मुनाफे के साथ प्रभावशाली व्यक्ति बने

New Delhi : आज 19 अप्रैल है। आज रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी का जन्म दिन है। मुकेश आज 62 साल के हो गए हैं। हालांकि ये बताने की जरूरत नहीं है फिर भी बता देते हैं कि मुकेश अंबानी भारत ही नहीं एशिया के सबसे धनी इंसान हैं।

धनकुबेर मुकेश अंबानी को बर्थडे से पहले दो बड़े गिफ्ट मिले हैं। आज हम इन दोनों गिफ्ट के बारे में जानकारी दे रहे हैं। पहला गिफ्ट तो मुकेश को रिलायंस इंडस्ट्रीज के कारोबार के नतीजों के जरिए मिला। दरअसल, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज को वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 9.8 फीसदी बढ़कर 10,362 करोड़ रुपये हो गया है। यह निजी क्षेत्र की किसी भी भारतीय कंपनी द्वारा अर्जित सबसे ऊंचा तिमाही मुनाफा है।

RIL के मुताबिक कच्चे तेल शोधन और पेट्रोरसायन कारोबार में कमजोर प्रदर्शन के बावजूद खुदरा और दूरसंचार कारोबार में अच्छी वृद्धि से कंपनी यह मुनाफा हासिल करने में सफल रही है। यही नहीं, जियो के ग्राहकों की संख्या 30 करोड़ पर पहुंच गई। आरआईएल ने पूरे वित्त वर्ष 2018-19 में 39,588 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ और 6,22,809 करोड़ रुपये का कुल कारोबार किया।

दूसरा गिफ्ट उन्हें TIME मैग्जीन द्वारा बीते बुधवार को मिला। दरअसल, मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में मुकेश अंबानी को शामिल किया। टाइम मैगजीन के लिए मुकेश अंबानी का प्रोफाइल महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने लिखा है। महिंद्रा ने कहा कि अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी भारतीय उद्योग जगत में एक दूरदर्शी उद्योगपति के रूप में जाने जाते हैं , लेकिन मुकेश अंबानी का नजरिया उनके पिता की तुलना में अधिक महत्वाकांक्षी है।वह अपने हर पहल की शुरुआत अपने पिता के आशीर्वाद से करते हैं।

टाइम मैगजीन की सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पोप फ्रांसिस , चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग , पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान , गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को भी स्थान मिला है।