खत्म हुई 35A..अब देश का कोई भी नागरिक कश्मीर जाकर पढ़ सकेगा, बस सकेगा-नौकरी कर सकेगा

New Delhi : जम्‍मू-कश्‍मीर पर मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। इस सिलसिले में गृह मंत्री अमित शाह ने राज्‍यसभा में बड़ा ऐलान करते हुए जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने का संकल्प पेश किया। उन्‍होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्‍छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे।

इसके साथ ही आर्टिकल 35A को भी हटा दिया गया है। राष्‍ट्रपति ने 35A हटाने की मंजूरी भी दे दी है। अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक भी सदन में पेश किया है। इसके साथ ही जम्‍मू-कश्‍मीर का दो भागों में बंटवारा कर दिया है। जम्‍मू-कश्‍मीर केंद्रशासित प्रदेश होगा। लद्दाख बिना विधानसभा का केंद्रशासित प्रदेश होगा। इस तरह केंद्र सरकार ने 1954 के कानून में कई संशोधन किए हैं। उनके बयान के बाद विपक्ष ने हंगामा करना शुरू दिया। नतीजतन राज्‍यसभा की कार्यवाही स्‍थगित कर दी गई

35A हट गया, अब क्या होगा : देश का कोई नागरिक राज्य में ज़मीन खरीद पाएगा, सरकारी नौकरी कर पाएगा, उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला ले पाएगा। महिला और पुरुषों के बीच अधिकारों को लेकर भेदभाव खत्म होगा। कोई भी व्यक्ति कश्मीर में जाकर बस सकता है। वेस्ट पाकिस्तान के रिफ्यूजियों को वोटिंग का अधिकार मिलेगा।