मिसाल: विदेश दौरे पर फ्लाइट बीच में रुकने पर होटल नहीं बुक कराते मोदी, एयरपोर्ट में ठहरते हैं

New Delhi : PM नरेंद्र मोदी ने अपने विदेशी दौरों से दूसरे नेताओं के लिए मिसाल की है। लंबी विदेश यात्राओं के दौरान जब एयर इंडिया वन जो कि प्रधानमंत्री का विशेष विमान होता है बीच में ईधन भराने के लिए रुकता है, तो प्रधानमंत्री किसी होटल में नहीं, बल्कि एयरपोर्ट के लाउंज में ही रुकते हैं। जबकि इससे पहले प्रोटोकॉल यह था कि तकनीकी हॉल्ट के दौरान प्रधानमंत्री के रुकने के लिए होटल बुक होता था।

गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मोदी ने आज तक किसी भी देश में तकनीकी हॉल्ट के दौरान अपने लिए होटल बुक कराने के निर्देश नहीं दिए। वे एयरपोर्ट पर ही रुकते हैं, वहां नहाते हैं और विमान में ईधन भरने के बाद निकल जाते हैं।

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने साथ विदेश दौरे पर जाने वाले स्टाफ को भी कम किया है। अब करीब 20% अफसर उनके साथ कम जाते हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री के स्टाफ के लिए पहले अलग वाहनों का इंतजाम किया जाता था। लेकिन मोदी ने इसमें बदलाव कराया है। अब उनका 4-5 लोगों का स्टाफ एक ही कार या बस में उनके साथ जाता है।