चेतावनी : सावधान रहें दिल्ली-NCR सहित 3 राज्यों के लोग, बारिश के साथ आएगा आंधी-तूफान

New Delhi : वैसे तो उत्तर भारत में तेज गर्मी पड़ रही है लेकिन कहीं-कहीं आंधी-तूफान के समाचार भी मिल रहे हैं। कल 12 मई को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश तथा उत्तरखंड के कुछ इलाकों में धूल भरी तेज हवाएं चली थीं।

मौसम विभाग ने नया पूर्वानुमान जारी करते हुए 13, 14 और 15 मई को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने तथा कुछ इलाकों में आंधी-तूफान आने की आशंका जाहिर की है। उत्तरखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

उत्तराखंड में इन दिनों चार धाम यात्रा शुरू हो चुकी है। ऐसे में आपदा प्रबंधन विभाग श्रद्धालुओं के लिए एडवाइजरी जारी कर सकता है। तेज हवाओं और बारिश से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के किसानों को राहत मिलेगी, लेकिन तेज हवाओं के कारण आम समेत अन्य बागवानी फसलों को नुकसान हो सकता है।

तूफान फोनी से ओडिशा में अब तक 64 की मौत : ओडिशा में तीन मई को आए चक्रवाती तूफान फोनी के कारण राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है। साइक्लोन सिचुएशन रिपोर्ट में कहा गया है कि बुरी तरह प्रभावित पुरी जिले में 39 मौतें हुई हैं, जबकि नौ मौतें खुर्धा और छह कटक में हुई हैं। तूफान के कारण 14 जिलों में कुल 1।64 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। मकानों के नुकसान के आकलन का काम 15 मई से शुरू होगा और एक सप्ताह के अंदर पूरा हो जाएगा।