महादान- लक्ष्मी निवास मित्तल ने 3300 करोड़ का दान किया कोरोना वैक्सीन बनाने के लिये

New Delhi : स्टील टॉयकून लक्ष्मी निवास मित्तल ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को कोरोना वैक्सीन के लिये 3.5 मिलियन पाउंड करीब 3300 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है। मित्तल परिवार ने यह अनुदान ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैरोलॉजी डिपार्टमेंट को दिया है। यह जेनर इंस्टीच्यूट के अंतर्गत आता है। इस अनुदान के बाद अब इसका नाम लक्ष्मी मित्तल एंड फैमिली प्रोफेसरशिप ऑफ वैक्सीनोलॉजी हो गया है।

 

जेनर इंस्टीच्यूट की स्थापना 2005 में ऑक्सफोर्ड और यूके इंस्टिट्यूट फॉर एनिमल हेल्थ के साथ पार्टनरशिप में की गई थी। पूरी दुनिया में वैक्सीन की पढ़ाई को लेकर इसे अव्वल माना जाता है। कोरोना महामारी में वैक्सीन की दिशा में यह काफी तेजी से काम कर रहा है।
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से इंग्लैंड, ब्राजील और साउथ अफ्रीका में कोरोना वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल का काम प्रगति पर है। प्रफेसर एड्रिन हिल जेनर इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर हैं। पूरी दुनिया में कोरोना से अब तक 1 करोड़ 23 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।
इस दान को लेकर लक्ष्मी मित्तल ने कहा – कोरोना महामारी के बाद दुनिया को किसी भी तरह की महामारी के लिए पूरी तरह तैयार रहना होगा। इस महामारी के कारण बहुत बड़े स्तर पर सामाजिक और आर्थिक नुकसान हुआ है। ऐसे में मेरी बात जब प्रफेसर Hill से हुई तो मुझे यह अहसास हुआ कि वे वैक्सीन बनाने को लेकर जो कुछ कर रहे हैं वह बहुत ज्यादा जरूरी है। हमें भविष्य में इस तरह की किसी भी महामारी के लिए अभी से तैयार रहना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *