एक KISS की वजह से मरते- मरते बची छोटी सी बच्ची…अन्य मां-बाप के लिए अलर्ट है ये खबर

New Delhi : घर में छोटे बच्चे को कोई लाड-प्यार न करें ऐसा तो हो ही नहीं सकता। छोटे बच्चे इतने क्यूट लगते हैं कि हर कोई बार-बार उन्हें किस करता है लेकिन आपकी यह गलती शिशु को मुसीबत में डाल सकती है। जी हां, हाल ही में एक बच्चे को किस करने के कारण गंभीर समस्या का सामना करना पड़ा।

दरअसल, एक दम्पति ने अपने बच्चे के गंभीर रूप से बीमार पड़ जाने पर चेतावनी जारी की है। यह छोटा बच्चा लिप्स पर बार-बार किस किए जाने के कारण ओरल हर्पीस नामक बीमारी का शिकार हो गया। लूसी केंडैल और जैज़ मिलर ने बताया कि किस करने के बाद उनके बच्चे ने धीरे- धीरे दूध पीना पूरी तरह से बंद कर दिया था, जिसके बाद उन्होंने बच्चे को अस्पताल में भर्ती करवाया जहां उसके टेस्ट किए गए। टेस्ट करने के बाद पता चला कि ओरल हर्पीस बीमारी से ग्रस्त है।

वयस्कों के लिए ओरल हर्पीस काफी आम है लेकिन बेबी के लिए यह वायरस बहुत खतरनाक और जानलेवा हो सकता है। दरअसल, बच्चों का इम्यून सिस्टम इस वायरस से लड़ने में काफी कमजोर होता है। फेसबुक मैसेज में इस दम्पति ने दूसरे पैरेंट्स को चेतावनी देते हुए बताया कि कैसे उनके बेबी पर लिप्स पर किस करने की वजह से वायरल का अटैक हो सकता है।
डॉक्टर ने बताया कि जब भी सर्दी जुकाम से ग्रस्त कोई भी व्यक्ति बच्चे को छूता है या किस करता है तो इस बीमारी का वायरस बच्चे को पास चला जाता है। सर्दी- जुकाम तब सबसे ज्यादा फैलता है जब किसी के गले में खराशें हो और वायरस तक तक उस वक्ति से फैलने का डर बना रहता हैै जब तक गले की खराश ठीक न हो।

दूसरे पेरेंट्स को चेतावनी देते हुए लूसी ने लिखा, ‘प्लीज नवजात बच्चे की रेस्पेक्ट करें और अगर आपको जुकाम या खांसी है तो उससे दूर ही रहें। हम लकी हैं लेकिन अगर कुछ देर और हो जाता तो यह बहुत खतरनाक हो सकता था।’