भारतीय नौसेना में बंपर भर्ती, योग्यता मात्र 10वीं पास-ऑनलाइन कर दीजिए आवेदन

New Delhi :  अगर आप केवल दसवीं पास है और आपको भारतीय नौसेना में शामिल होना है तो इससे अच्छा मौका आपके लिए शायद जल्दी ना आए। दरअसल नौसेना में कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए है।

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार नौसेना सितंबर 2019 में नाविकों की भर्ती के लिए कंप्‍यूटर आधारित आईएनईटी (भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा) आयोजित करने वाली है। ऑनलाइन आवेदन केवल www.joinindiannavy.gov.in के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। पंजीकरण के लिए कोई अन्य वेबसाइट या ऐप नहीं है।

1 अप्रैल 2000 और 31 मार्च 2003 (दोनों तिथियों सहित) के बीच जन्‍म लेने वाले अविवाहित युवा अप्लाई कर सकते है। उम्‍मीदवारों के लिए 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद, उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत, शैक्षिक और पत्राचार विवरण को अपडेट करना होगा। इसके लिए सभी उम्मीदवारों को 60 रुपये (जीएसटी अतिरिक्‍त) का मामूली फीस ऑनलाइन ही भरना पड़ेगा।

आईएनईटी पूरा होने पर, लघु-सूची में शामिल उम्मीदवारों को चयन के अगले चरण अर्थात्, शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और प्रारंभिक चिकित्‍सा जांच परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण के पूरा होने पर, एक मेधा सूची प्रकाशित की जाएगी और सफल उम्मीदवारों को ओडिशा में प्रशिक्षण संस्थान, आईएनएस चिल्का में नामांकन के लिए बुलाया जाएगा।