कश्मीर में हो रहा आतंक का सफाया, सेना ने 48 घंटे में मार गिराए 8 आतंकी

New Delhi : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा स्थित अवंतिपोरा में सुरक्षाबलों ने मुठभे’ड़ में 2 आ’तंकी मा’र गिराए। इनमें एक की पहचान हिजबुल मुजाहिदीन के आ’तंकी शौकत अहमद डार के तौर पर हुई है। इसी के साथ पिछले 48 घंटों में मा’रे गए आ’तंकियों की संख्या 8 हो चुकी है।

शनिवार तड़के आ’तंकियों के पंजगाम में छिपे होने की खुफिया जानकारी मिली थी। इसके बाद सीआरपीएफ की 130 बटालियन, 55 राष्ट्रीय राइफल और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप्स (एसओजी) के जवानों सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन चलाया। खुद को घिरता देख आ’तंकियों ने सैनिकों पर फायरिंग की। जवाबी कार्रवाई में दो आ’तंकी मा’रे गए। इसी बीच अनंतनाग में भी सर्च ऑपरेशन के दौरान आ’तंकियों और सुरक्षाबलों में मुठभे’ड़ हो रही है। बताया गया है कि सेना ने पहले आ’तंकियों को समर्पण करने की चेतावनी दी। सैनिकों ने एक-एक घर में खोज शुरू की। इसी बीच आ’तंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी।

शुक्रवार को ही भारतीय खुफिया विभाग ने जम्मू-कश्मीर में आ’तंकी हमले की आशंका को लेकर चेतावनी जारी की थी। इसके बाद देशभर में सतर्कता बढ़ा दी गई है। सूत्रों के मुताबिक, विभाग ने आशंका जताई है कि आ’तंकवादी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और अवंतिपोरा एयरबेस पर धमाके की साजिश रच रहे हैं। खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर हैं। इसी हफ्ते सुंजुवान सैन्य शिविर के बाहर भी एक संदिग्ध पकड़ा गया था।

गुरुवार को मा’रे गए थे 6 आ’तंकी : इससे पहले गुरुवार को हुई दो मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद के स्थानीय कमांडर समेत 6 आ’तंकी मा’र गिराए थे। दो जवान शहीद हो गए। पुलवामा के दलीपोरा में आ’तंकी घर में छिपे थे। यहां सुबह हुए एनकाउंटर में 3 आ’तंकी मा’रे गए थे। शाम को शोपियां के हेनडीव गांव में हुई मुठभे’ड़ में सुरक्षाबलों ने तीन और आ’तंकियों को मा’र गिराया था। इसके मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है।