पाकिस्तान बॉर्डर पर एंटी मिसाइल यूनिट तैनात करेगा भारत, आकाश मिसाइल्स रहेंगी तैयार

New Delhi : ख़ुफ़िया एजेंसियों के इनपुट और सेना के इंटरनल रिव्यू के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सीमा पर एयर डिफेंस यूनिट्स को तैनात करने का फैसला लिया है। ये फैसला पाकिस्तान की तरफ से हवाई हमलों को नज़र में रखकर लिया गया है। सेना का ये डिफेंस सिस्टम पाकिस्तान के हर हवाई हमले को नाकाम करने में सक्षम है।

क्या है मामला? भारतीय सेना के सूत्रों ने न्यूज़ एजेंसी ANI को बताया कि पाकिस्तानी बॉर्डर की घेराबंदी के तहत कई सैन्य टुकड़ियां और एयर डिफेंस यूनिट को भी तैनात किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस डिफेंस सिस्टम को बॉर्डर के और नज़दीक ले जाने से दुश्मन की तरफ से होने वाली किसी भी हवाई कार्रवाई को वक़्त रहते रोका जा सकता है।

कहां-कहां होगी तैनात : ये डिफेंस सिस्टम जम्मू-कश्मीर, पंजाब, गुजरात और राजस्थान से सटे पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात किया जाने वाला है। इसके सिस्टम के पास इन सीमाओं पर दुश्मन की तरफ से होने वाले हवाई हमलों को रोकने की क्षमता है और पैदल सेना के लिए ये सुरक्षा चक्र की तरह काम करेगा।

आकाश मिसाइल्स होंगी तैनात : ये डिफेंस सिस्टम भारत में ही बनीं आकाश मिसाइल्स और राशियन क्वादार्ट सिस्टम से बनाया गया है। जल्द ही आर्मी को इजरायल और डीआरडीओ द्वारा मिलकर बनाए गया MR-SAM डिफेंस सिस्टम भी मिल जाएगा।

बताया जा रहा है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद सुरक्षा के मद्देनज़र ये कदम उठाया गया है। भारतीय मिग-21 और सुखोई-30 के साथ पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान की डॉग फाइट के बाद ये महसूस किया जा रहा था कि एयर डिफेंस सिस्टम होता तो भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमानों को ज्यादा नुकसान पहुंचाया जा सकता था।