भारत के पास है दुनिया के ये 11 ख’तर’नाक ह’थियार जिनसे PAK-चीन तो क्या दुनिया घबराती है

New Delhi : भारत आज दुनिया में महाशक्ति बन चुका है। भारत के पास ऐसे ऐसे ह’थियार हैं जिनके बल पर भारत आज आंख दिखाने वाले किसी भी देश को स’बक सिखा सकता है। आज हम आपको उन ह’थियारों के बारे में बता रहे हैं जिनके नाम से दुनिया के कई देश डर जाते हैं।

ब्रह्मोस मिसा’इल : भारत की सबसे बड़ी ताकत है ब्रह्मोस मिसा’इल। डॉ कलाम के नेतृत्व में बनी ये मिसा’इल आधे पाकिस्तान को राख करने की ताकत रखती है। चीन भी इसके नाम से कांपता है। आकाश मिसा’इल सिस्टम- यह जमीन से हवा में मा’र करने वाली मिडिल रेंज की मिसा’इल है। यह मिसा’इल किसी एयरक्राफ्ट पर 30 किमी दूर से ही निशाना साध सकती है। यह फाइटर जेट, क्रूज मिसा’इल और जमीन से हवा में मा’र करने वाली मिसा’इल के हमले को नाकाम करने में भी सक्षम है।

अग्नि 5- अग्नि पांच भारत की आधुनिकतम मिसा’इलों में से एक है। यह इंटर कॉंटिनेंटल मिसा’इल है। यह एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप पर मा’र कर सकती है। यह परमाणु और पारंपरिक दोनों तरह के हथियार ले जाने में सक्षम है।

रिसैट रडार सिस्टम- रिसैट (रडार इमैजिंग सैटेलाइट्स) भारतीय रडार सैटेलाइट है। इसके चलते कोई भी विदेशी लड़ाकू विमान और मिसा’इल भारत की सीमा में प्रवेश नहीं कर सकता है। यह हर मौसम में काम करने में सक्षम है। इंडियन बैलेस्टिक मिसा’इल डिप्‍फेंस सिस्‍टम- इस सिस्टम के जरिए भारत देश की सीमाओं को विदेश ह’मलों से महफूज रख सकता है। इसकी मदद से किसी भी ह’मलावर मिसा’इल का पता लगाया जा सकता है और उसके निशाने पर लगने से पहले ही उसे गिराया जा सकता है।

पिनाक रॉकेट लॉन्चर- भारतीय सेना के लिए डीआरडीओ ने इस रॉकेट लॉन्चर को विकसित किया था जो कि बेहद घा’तक है। इसके फर्स्ट वर्जन की मा’रक क्षमता करीब 45 किलोमीटर है, जबकि इसके दूसरे वर्जन से 65 किलोमीटर तक मा’र की जा सकती है। यह लॉन्चर 44 सेकेण्ड के अंदर 12 रॉकेट दाग सकता है।

धनुष तोप- इस तोप को बोफोर्स तो’प के आधार पर विकसित किया गया था। बाद में इसकी क्षमता को बढ़ाया गया। यह करीब 38 किलोमीटर तक मा’र कर सकती है। 15 सेकेण्ड के अंदर यह तीन राउंड फा’य’रिंग कर सकती है।

अर्जुन टैंक- अर्जुन टैंक को दुनिया के कई देशों की टैंक के मुकाबले मजबूत माना जाता है। यह टैंक 1974 से भारतीय सेना में अपनी सेवा दे रही है। ध्रुव हेलीकॉप्टर- एक एक मल्टीपर्पज हेलीकॉप्टर है जिसको हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने विकसित किया है। यह हेलीकॉप्टर 20 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर सकता है और एक बार में 800 किमी का सफर तय कर सकता है।

तेजस फाइटर जेट- भारत की ओर से डेवलप यह एक मात्र जेट फाइटर है। यह चौथी पीढ़ी का हल्‍का मल्‍टीरोल एयरक्राफ्ट है। यह हवा से हवा और हवा से जमीन पर मिसा’इल दागने में भी सक्षम है। इसमें बेहद आधुनिक रडार सिस्‍टम में भी लगा है।