लंदन में लाखों की नौकरी छोड़कर आज भारत में खेती कर रहे हैं पति-पत्नी, किसानों के लिए हैं मिसाल

New Delhi : देश में अधिकतर युवाओं का सपना होता है कि पढ़लिख कर अच्छे पैकेज वाली नौकरी मिले और उसमें अगर विदेश में जाकर बसने का मौका मिल जाए तो बहुत बढ़िया। लेकिन कुछ ऐसे भी नौजवान हैं जो विदेश में बड़े पैकेज की नौकरी छोड़ न केवल स्वदेश का रुख कर रहे हैं, बल्कि गांव के कठीन जीवन में कामयाबी की इबारत लिख रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक कपल की दास्तान बता रहे हैं।

रामदे और भारती काफी समय से लंदन में रह रहे थे। यहां दोनों पति-पत्नी नौकरी करके शानो-शौकत भरा जीवन जी रहे थे, लेकिन अब यह युवा कपल लंदन छोड़कर गुजरात के पोरबंदर स्थित अपने गांव वापस आ गया है। और यहां गांव में रहकर दोनों पति-पत्नी खेती तथा पशुपालन कर रहे हैं।

रामदे खुटी ने भारत अपने माता-पिता के पास लौटने का फैसला किया और खेतीबाड़ी से ही कुछ नया करने की सोची। रामदे की इस फैसले में उनकी पत्नी भारती ने भी पूरा समर्थन दिया। इस तरह एक दिन रामदे लंदन की लग्जरी लाइफ छोड़कर अपने परिवार के साथ वापस गुजरात आ गए और नए सिरे से खेती करने लगे।

यहां आकर उन्होंने खेती के साथ-साथ पशुपालन पर भी ध्यान दिया।हालांकि भारती को शुरू में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, क्योंकि इससे पहले उसने कभी खेतीबाड़ी नहीं की। लेकिन लगातार मेहनत के दम पर अब भारती खेती के साथ पशुपालन के ज्यादातर काम खुद ही संभालती है। इस काम में वह सोशल मीडिया का बखुबी इस्तेमाल कर रहे हैं। रामदे और भारती ने एक साल पहले अपना एक यूट्यूब चैनल “लीव विलेज लाईफ वीद ओम एंड फैमिली” शुरू किया था।