10वीं पास हैं तो खोल लीजिए अपनी गैस एजेंसी, होगी मोटी कमाई

New Delhi :  अगर आप कम पढ़े लिखे हैं और अपना कोई कारोबार चलाना चाहते हैं तो गैस एजेंसी लेना आपके लिए एक शानदार विकल्प है। इसके लिए आपके पास आने वाले दिनों में कई शानदार मौके आने वाले हैं। केंद्र की मोदी सरकार अगले एक साल में 5000 नए गैस डिस्ट्रीब्यूटर को लाइसेंस देगी। जिसके लिए योग्यता 10वीं पास है। इससे आप आप इंडियन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम या भारत पेट्रोलियम की गैस एजेंसी चला सकते हैं।

केंद्र की इस योजना का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देना मकसद है। अगर आप भी गैस एजेंसी लेना चाहते हैं तो इसके लिए थोड़ी तैयारी करनी होगी और फिर आप इसके लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। इसके कुछ नियम और शर्तें हैं।

कितना समय लगता है गैस एजेंसी खोलने में : अगर आप गैस एजेंसी लेना चाहते हैं तो आपको करीब एक साल का समय लगेगा। इस बीच आपको सरकार की मंजूरी, ऑफिस खोलने और गोदाम बनाने में समय लगेगा। सरकार खासकर महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में इसके लिए लाइसेंस जारी करने की तैयारी में है।

कैसे करें अप्लाई : अगर आप गैस एजेंसी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको पूरी तैयारी करनी होगी। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां- इंडेन, भारत गैस और एचपी समय-समय पर नए डिस्ट्रीब्यूटर्स के लिए आवेदन आमंत्रित करती हैं। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं तो राजीव गांधी ग्रामीण एलपीजी डिस्ट्रीब्यूशन योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है।

आपका इंटरव्यू भी होगा : जब आप अप्लाई करते हैं तो आपका इंटरव्यू होगा। न्यूज18 की खबर के मुताबिक, इसमें आपको योग्यता के अलग-अलग पैमाने के आधार पर नंबर मिलते हैं। इस नंबर पर उम्मीदवार का मूल्यांकन किया जाता है। रिजल्‍ट नोटिसबोर्ड पर सभी मानदंड पर मिले अंकों के आधार पर तय होता है। इसके बाद आपने जो सारी जानकारियां मुहैया कराई हैं, गैस कंपनी के अधिकारी उसका फील्ड वेरिफिकेशन करते हैं। इसमें एजेंसी की जमीन से लेकर अन्य सभी की गहन पड़ताल होती है, तभी गैस एजेंसी अलॉट की जाती है। फिर कंपनी की तरफ से दिए तय समय में उम्मीदवार को गैस एजेंसी शुरू करनी होती है।

क्या हैं जरूरी शर्तें : आपके पास स्थायी घर का पता होना चाहिए। गैस एजेंसी ऑफिस और गोदाम के लिए पर्याप्‍त जमीन या जगह होना चाहिए। उम्मीदवार का कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है। आपके पास बैंक बैलेंस और डिपॉजिट राशि भी होनी चाहिए। गैस एजेंसी के लिए अप्लाई करने वाले की उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए। इस एजेंसी के लिए अप्लाई करने में आरक्षण के नियम भी लागू होंगे। पर्याप्‍त जमीन और सिलेंडर डिलिवरी के लिए पर्याप्‍त स्‍टाफ होना चाहिए। गोदाम के लिए गैस कंपनी मानक तय करती है इसमें आकार और सुरक्षा के इंतजाम शामिल हैं।