खाने के लिए नहीं मिल पा रही रोटी..अब नाले का पानी पीकर काम चला रहे हैं यहां के लोग

New Delhi : वेनेजुएला की राजधानी में लोग नालियों और सीवरों से पानी भरने के लिए मजबूर हैं। यहां पर पिछले 6 दिन से बिजली नहीं है। जिसके कारण यहां लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी के कई हिस्सों में बिजली नहीं पहुंच पा रही है जिसके कारण घरों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

लोग नालियों से बाल्टियों और बोतलों में पानी भर रहे हैं। पानी की कमी के कारण कई व्यवसाय बंद हो गए हैं। अस्पतालों में बिजली-पानी न होने के कारण ठीक से मरीजों को इलाज भी नहीं मिल पा रहा है। इलाज की कमी से लगभग 17 मरीजों की मौत भी हो गई है। कोल्ड हाउस में बिजली न होने के कारण सब्जियां भी सड़ रही हैं।

तो वहीं दूध भी 80 हजार रुपए लीटर तक पहुंच गया है। अंधेरे का फायदा उठाकर अपराधियों ने लूट और चोरी जैसी घटनाओं को अंजाम देना शुरु कर दिया है। सिर्फ राजधानी कराकस में ही 1500 से ज्यादा लोग पकड़े गए हैं। इतने आरोपी पकड़े गए कि जेल में जगह नहीं बची तो सड़क किनारे ही लिटा दिया।

करीब 3 मिलियन लोग वेनेजुएला से पलायन के लिए मजबूर हो गए हैं, और पड़ोसी दक्षिण अमेरिकी देशों की ओर जा रहे हैं। इस कारण से सीमा पर प्रदर्शनकारियों और सरकारी बलों के बीच झड़प भी हुई है। राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा कि अमेरिका ने साइबर अटैक करके संयंत्र ठप करा दिए है। जिसके कारण 80 फीसदी बिजली नहीं मिल पा रही है।