मिसाल : अयोध्या में हिंदुओं ने मुसलमानों को कब्रिस्तान के लिए दान दी जमीन

New Delhi : हिन्दू-मुस्लिम के बीच तनाव की खबरें अक्सर आती रहती हैं। अयोध्या में भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में तो जमीन का विवाद सालों से चला रहा है। वहीं अयोध्या से ही इस बीच एक ऐसी खबर आई है जो दोनों समुदाय के लोगों के बीच प्यार को बढ़ा देगी।

अयोध्या के गोसाईगंज क्षेत्र के बेलवारी खान गांव के हिंदुओं ने मुस्लिमों को कब्रिस्तान के लिए जमीन दान में दी है। इससे पहले यह मुद्दा दोनों समुदायों के बीच बड़े विवाद का कारण भी रहा है।

अपनी जमीन दान में देनेवाले रीपदांद महाराज ने बताया कि सैकड़ों वर्षों से गोसाईगंज नगर व आसपास के मुसलमान इस जमीन के टुकड़े को कब्रिस्तान के रूप में उपयोग करते आए हैं। उन्होंने बताया कि हम लोगों ने अपने पूर्वजों के दिए गए वचन को निभाते हुए खतौनी में चले आ रहे अपने मालिकाना हक को समाप्त करते हुए मुस्लिम कब्रिस्तान कमेटी के पक्ष में दानपत्र लिख दिया है।

मुस्लिम समुदाय ने इस पहल के लिये भाजपा के स्थानीय विधायक इंद्र प्रताप तिवारी खब्बू का आभार जताया। तिवारी का कहना है कि हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की परंपरा यहां शुरु से चली आ रही है। यह हिंदुओं से मुसलमानों के लिए प्यार का एक छोटा सा उदाहरण था।