पहले चरण में होगा गडकरी, वीके सिंह सहित इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला

New Delhi : 2019 लोकसभा चुनावों का पहला चरण 11 अप्रैल को होना है। इस दिन कई VIP उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है। 11 तारीख को पहले चरण में अलग अलग 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों में पर मतदान होगा। इस चरण में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, चौधरी अजित सिंह, वीके सिंह और जयंत चौधरी समेत ऐसे 10 वीवीआईपी कैंडिडेट्स जिनकी किस्मत का फैसला होगा।

1- नितिन गडकरी : मोदी सरकार में मंत्री नितिन गडकरी पुराने कद्दावर नेता है। गडकरी दोबारा भाजपा के टिकट पर नागपुर की लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस की तरफ से यहां नाना पटोले को उतारा गया है। नागपुर की सीट पर RSS का प्रभाव है। 2014 में गड़करी ने इस सीट पर 2.50 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी। 2- चौधरी अजीत सिंह : RLD संस्थापक चौधरी अजीत सिंह उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। उनका सीधा मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी संजीव बाल्यान से है । इस सीट पर उनका पलड़ा भारी दिखता है क्योंकि SP, BSP और RLD गठबंधन में चुनाव लड़ रही हैं।

3- जनरल वीके सिंह : दिल्ली-NCR के गाजियाबाद सीट से जनरल वीके सिंह दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। 2014 में भी वे इस सीट से जीते थे। कांग्रेस, सपा-बसपा और आरएलडी गठबंधन ने इस सीट पर वीके सिंह के लिए मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। वीके सिंह को कांग्रेस की डॉली शर्मा और गठबंधन उम्मीदवार सुंरेश बंसल से कांटे टक्कर मिलेगी।

4- जयंत चौधरी : अजित सिंह के बेटे और RLD के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी जयंत चौधरी को राजनीति विरासत में मिली है। उनके दादा स्‍व. चौधरी चरण सिंह प्रधानमंत्री रह चुके हैं जबक‍ि पिता अजित सिंह जाटों के बड़े नेता हैं और केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। इस बार SP-BSP और RLD गठबंधन के बैनर तले जयंत चौधरी बागपत संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। बागपत आरएलडी का गढ़ है, उनके पिता अजित चौधरी यहां से कई बार सांसद रह चुके हैं। लोकसभा चुनाव 2014 में जयंत मथुरा से हेमा मलिनी के सामने हार गए थे।

5- चिराग पासवान : चिराग पासवान एनडीए गठबंधन के तहत बिहार की जमुई लोकसभा सीट से चुनावी मैंदान में हैं। इस बार चिराग पासवान का मुकाबला महागठबंधन के तहत रालोसपा उम्मीदवार भूदेव चौधरी से है। चिराग पासवान लोजपा अध्यक्ष राम बिलास पासवान के बेटे हैं।

6- जीतनराम मांझी : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी महादलित समुदाय से आते हैं। मांझी बिहार के गया संसदीय से चुनाव लड़ रहे हैं। जीतन राम मांझी की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), कांग्रेस और वीआईपी महागठबंधन के साथ मिलकर लड़ रही है। 2014 के चुनाव मे जीतन राम मांझी जेडीयू के टिकट पर चुनावी मैदान में थे और तीसरे नंबर पर रहे।

7- महेश शर्मा : केंद्रीय पयर्टन मंत्री महेश शर्मा इस बार गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) से चुनावी मैदान में है। इस सीट पर भी त्रिकोणिय मुकाबला है। कांग्रेस ने अरविंद कुमार सिंह को जबकि सपा-बसपा-रालोद गठबंधन ने यहां बसपा के सतवीर को संयुक्त रूप से अपना उम्मीदवार बनाया है। इस संसदीय क्षेत्र से दो निर्दलीय सहित कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं।