पूरा होने जा रहा है PM मोदी का सपना..अब हिंदुस्तान में आएगी उड़ने वाली कार

New Delhi : अब तक आपने उड़ती हुई कार सिर्फ फिल्मों में ही देखी होगी या इसके बारे में सिर्फ सपनों में ही सोचा होगा। लेकिन भारत में जल्द एक ऐसी फैक्ट्री लग सकती है, जिसमें हवा में उड़ने वाली कार बनाईं जाएंगी। इसके लिए गुजरात सरकार ने डच कंपनी पाल-5 को राज्य में प्लांट लगाने के लिए जमीन, पानी, बिजली व हर संभव सुविधाएं देने का भरोसा दिलाया है।

इतना ही नहीं, गुजरात सरकार ने कंपनी को अन्य सुविधाएं देने की भी बात कही है। देश के विविध राज्यों में प्लांट के लिए जगह देखने के बाद डच कंपनी के सहसंस्थापक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉबर्ट डिंजेमेंस के नेतृत्व में कंपनी के अधिकारियों ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से मुलाकात भी की। भारत में डच एंबेसडर, दूतावास के अधिकारी भी मुख्यमंत्री से मिले।

मुलाकात के बाद कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि वे भारत के अन्य राज्यों में भी प्लांट के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं। कंपनी का मानना है कि साल 2040 तक दुनिया में उड़ती कार का बाजार काफी बढ़ जाएगा। इस कार का वजन 910 किलोग्राम होगा। ऑन रोड स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी। जबकि हवा में कार की स्पीड 190 किमी प्रति घंटा होगी। इस कार में दो व्यक्ति सवार हो सकेंगे।