ब्रिटेन की सड़कों पर पान थूका तो लगेगा 150 पाउंड का जुर्माना..खासकर गुजरातियों को चेतावनी

New Delhi : भारत में पान को लोग बहुत पसंद करते हैं। भारत में जगह जगह दीवारों और सड़कों पर आपको पान की पीक नजर आ जाएगी लेकिन अब ऐसा ब्रिटेन में नहीं होगा। ब्रिटेन में अगर पान थूका तो आपको 150 पाउंड का जुर्माना देना पड़ सकता है।

ब्रिटेन के लिसेस्टर में रहने वाले भारतीयों के पुलिस ने चेतावनी जारी की है। दरअसल, यहां पान की पीक थूकने पर भारतीयों को 150 पाउंड यानी 13,581 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। इसके लिए शहर की पुलिस और लीसेस्टर सिटी काउंसिल ने बकायदा साइनबोर्ड लगाए हैं। जो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है।

बोर्ड को अंग्रेजी और गुजराती भाषा में लिखा गया है। जिसमें शहर में रहने वाले गुजरातियों को सख्त चेतावनी दी गई है। वायरल साइन बोर्ड में लिखा है, ‘सड़क पर पान थूकना अस्वच्छ और असामाजिक है।’ इसके बाद लाल रंग में बड़े-बड़े अक्षरों में सभी नागरिकों खासतौर से गुजरातियों को चेतावनी दी गई है कि ऐसा करने पर उन्हें 150 पाउंड का जुर्माना देना पड़ सकता है।

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब ब्रिटेन में खासतौर से लीसेस्टर में भारतीयों को सार्वजनिक स्थल पर पान थूकने के प्रति चेतावनी दी गई है। 2016 में लीसेस्टर सिटी काउंसिल के अधिकारी सार्वजनिक स्थान संरक्षण आदेश लेकर आए थे। जिससे कि सड़कों पर थूकने की परेशानी से निजात पाई जा सके।