दिल्ली वाले अब नहीं पी पाएंगे Budweiser बीयर, सरकार ने लगाया बैन

New Delhi : दुनिया की सबसे बड़ी ब्रिवरी कंपनी Anheuser-Busch InBev को अपने प्रोडक्ट्स राज्य में बेचने से तीन साल के लिए बैन कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने ये बैन लगाया है। दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक कंपनी टैक्स की चोरी कर रही थी, जिसके चलते सरकार को यह कदम उठाना पड़ा।

Budweiser बीयर कंपनी के सबसे पॉपुलर प्रोडक्ट्स में से एक है। AB InBev ने एक बयान जारी करके दिल्ली सरकार के आरोपों को गलत बताया है और कहा है कि इस फैसले के खिलाफ कोर्ट में अपील करेगी।

सरकार ने तीन सान के इन्वेस्टिगेशन के बाद इस महीने की शुरुआत में यह फैसला लिया। इन्वेस्टिगेशन के दौरान सरकार को पता चला कि AB InBev के अधिग्रहण वाली बीयर निर्माता SABMiller शहर के रिटेलरों को बेची जाने वाली अपनी बीयर बोतलों पर डुप्लीकेट बारकोड का इस्तेमाल कर रही थी, ताकि उन्हें एक्साइज ड्यूटी न चुकाना पड़े। AB InBev ने 2016 में 100 अरब डॉलर में SABMiller का अधिग्रहण किया था।

इस मामले में 16 जुलाई को आए पहले फैसले में सरकार ने बताया कि कंपनी फर्जी बारकोड का इस्तेमाल कर रही थी। पिछले हफ्ते आए एक दूसरे ऑर्डर में दिल्ली प्राधिकरण ने कहा कि, AB InBev को तीन साल के लिए ‘ब्लैकलिस्ट’ किया गया है। यानी दिल्ली के किसी भी बाजार में इस कंपनी की का कोई प्रोडक्ट नहीं बिकेगा।