ये है 3 टायर वाली हिंदुस्तान की पहली और सस्ती कार… 120km का होगा माइलेज

New Delhi : मुंबई बेस्ड स्टार्टअप कंपनी स्ट्रॉम मोटर्स (Strom Motors) ने बीते साल अपनी इलेक्ट्रिक कार को अनव्हील किया था। इस कॉम्पैक्ट कार में सिर्फ 2 लोग ही सवारी कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि आम आदमी के लिए बनाई गई सस्ती कार है। हालांकि, कंपनी ने अब तक इसकी कीमत का एलान नहीं किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इसकी कीमत करीब 3 लाख रुपए से शुरू हो सकती है। कार के तीन वेरिएंट R3 Pure, R3 Current और R3 Bolt आएंगे। 120km का होगा माइलेज : कंपनी ने जो वेरिएंट लॉन्च किए थे उनमें 2 का माइलेज 80 किलोमीटर और तीसरे मॉडल का माइलेज 120 किलोमीटर होगा। यानी इन कार को चार्ज करके इतने किलोमीटर तक दौड़ाया जा सकेगा। कार की सेलिंग इस साल शुरू हो सकती है। कंपनी इसके लिए 30 प्री-ऑर्डर भी ले चुकी है। कार की सेलिंग मुंबई के साथ दिल्ली और बेंगलुरु जैसे शहरों में भी की जाएगी।

3 टायर वाली कार : इस कार की खास बात है कि इसमें चार टायर न होकर 3 टायर दिए हैं। 2 टायर आगे की तरफ और 1 पीछे की तरफ दिया है। ऑटो में लगने वाली टायर से ये ठीक उल्टे हैं। इस कार में हाई एफिशियंसी मोटर लगाई गई है जो 17.4 bhp की पावर देती है और इसका मैक्सिमम टॉर्क 48Nm है। इसे फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटे का वक्त लगेगा। वहीं, 2 घंटे में इसे फास्ट चार्जिंग की मदद से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

ऐसे फीचर्स मिलेंगे : स्ट्रॉम R3 का डिजाइन दूसरी कार से पूरी तरह अलग है। इसमें 12 इंच के एलॉय व्हील्स और आउटसाइड रियर व्यू मिरर्स (ORVM) दिया गया है। स्ट्रॉम के एक्सटीरियर में इलेक्ट्रिक ब्लू, नियन ब्लू, रेड एंड ब्लैक के चार ऑप्शन मिलेंगे। इसमें बड़े साइज वाला सनरूफ भी दिया है। कार की लंबाई 2,907mm, चौड़ाई 1,450mm और ऊंचाई 1,572mm है। इसका व्हीलबेस 2,012mm है।

पावरफुल म्यूजिक सिस्टम मिलेगा : इस कॉम्पैक्ट कार में एंटरटेनमेंट के लिए 7 इंच की टचस्क्रीन वाला इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है। ये वॉइस कंट्रोल पर भी काम करेगा। FM/USB को सपोर्ट करेगा। साथ ही, इसमें 20GB का ऑनबोर्ड स्टोरेज भी मिलेगा। ये मैप्स, नेविगेशन के साथ WiFi/3G डाटा कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है। पार्किंग के लिए इसमें पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा भी दिया है।

3 साल में 3 लाख बचाएगी : कंपनी का कहना है कि इस कार से 3 साल में 3 लाख रुपए की बचत होगी। ये बचत पेट्रोल और मेंटेनेंस से जुड़ी है। ऐसे में यदि कार की कीमत 3 लाख रुपए होती है, तब तो 3 साल में ही इसके पैसे बसूल हो जाएंगे।