मिसाल : कभी गांव के जिस सरकारी स्‍कूल में की थी पढ़ाई, अब उस स्कूल की हर कक्षा में लगवाए AC

New Delhi : गुजरात के एक व्यापारी हैं बाबूभाई मोरडिया। उन्होंने बड़ा दरियादिली का काम किया है। दरअसल उन्होंने जिस सरकारी स्कूल से पढ़ाई की थी उसमें बच्चों के लिए AC लगवाया है। कहावतहै कि इंसान कितना भी बड़ा हो जाए उसे अपनी जड़े नहीं भूलनी चाहिए।

बाबूभाई भी अपनी जड़ों को नहीं भूले। उन्होंने जिस सरकारी स्कूल से पढ़ाई की थी उसमें AC लगवाकर बड़ा दिल दिखाया है। दरअसल बाबूभाई का बचपन बेहद गरीबी में गुज़रा। बाबूभाई का बचपन बोटाद जिले के गढ़डा तालुका के पडवदर गांव में बीता। हालांकि अब वह सूरत में रहते हैं और यहीं पर उनका कारोबार है। लेकिन आज भी बाबूभाई का अपने गांव से लगाव कम नहीं हुआ है। आज भी वे अपने कामकाज से समय निकाल कर अपने गांव पडवदर आते हैं।

हाल ही में जब गर्मियों के समय बाबूभाई अपने गांव आए तो वे अपने स्कूल गए, जहां कभी उन्होंने पढ़ाई की थी। वे स्कूल में गए तो देखा कि स्कूल में गर्मी से बच्चों की हालत खराब है। वे अपनी पढ़ाई पर ध्यान भी नहीं दे पा रहे थे। इस दृश्‍य को देखकर बाबूभाई ने सभी क्लास में AC लगवाने का निर्णय लिया। बाबूभाई की AC लगवाने को लेकर यहा सोच थी की मंदिरों में तो हम बड़े बड़े दान करते ही रहते है पर शिक्षा में दिया गया दान ही असली दान है।

बाबूभाई ने स्‍कूल की सभी क्लास में AC लगवा दिए। जिससे बच्चों समेत शिक्षकों की भी ख़ुशी का ठिकाना नहीं है। बाबूभाई का कहना है कि जिन शिक्षकों ने तुम्हें पढ़ाया हो और उनके लिए तुम कुछ करो तो वे शिक्षकों के आशीर्वाद से भी इंसान धन्य हो जाता है। बाबूभाई ने बच्चों की सुरक्षा की भी चिंता जताई है और आने वाले दिनों में सभी क्लासों में CCTV लगवाने का फैसला भी लिया है।