क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित लॉरेस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड

New Delhi : Cricket के भगवान Sachin Tendulkar को 2011 वर्ल्ड कप विनिंग मोमेंट के लिए मंगलवार को लॉरेस स्पोर्टिंग मोमेंटअवॉर्ड के लिए चुना गया। सचिन के इस लम्हें कोकैरीड ऑन शोल्डर्स ऑफ नेशनशीर्षक दिया गया है। साथ ही अर्जेंटीना केस्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी और फॉर्मूला वन ड्राइवर लुइस हैमिल्टन को संयुक्त रूप से स्पोर्ट्समैन ऑफ ईयर चुना गया। महेंद्र सिंहधोनी की कप्तानी में भारत ने 2011 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को हराकर वर्ल्ड कप जीता था।

श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबला 6 विकेट से जीतने के बाद खिलाड़ियों ने सचिन को कंधे पर उठाकर मैदान कालैप ऑफ ऑनरलगाया था। वह सचिन का छठा वर्ल्ड कप था। उससे पहले वे 2003 में फाइनल खेले थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामनाकरना पड़ा था।

6 बार के फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियन हैमिल्टन और 6 बार के फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ ईयर मेसी के बीच वोटिंग के बाद मुकाबला टाईहो गया था। लॉरेस अवॉर्ड के 20 साल के इतिहास में यह पहली बार हुआ। इसके बाद स्पोर्टिंग ज्यूरी ने दोनों को संयुक्त रूप से अवॉर्डके लिए चुना।

अमेरिकन जिम्नास्ट सिमोने बिलेस ने 4 साल में तीसरी बार लॉरेस स्पोर्ट्सवीमन ऑफ ईयर अवॉर्ड जीता। यह भी लॉरेस अवॉर्ड केइतिहास में पहली बार हुआ। अमेरिका की ही स्नोबॉर्डर क्लोइ किम को लॉरेस वर्ल्ड एक्शन स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ ईयर अवॉर्ड के लिएचुना गया। उन्होंने यह अवॉर्ड लगातार दूसरे साल जीता है। दिव्यांग वर्ग में लॉरेस स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ ईयर का सम्मान अमेरिकी स्किइंगचैम्पियन ओकसाना मास्टर्स को मिला। उन्होंने वर्ल्ड पैरा नोर्डिक स्किइंग चैम्पियनशिप में 5 गोल्ड और एक सिल्वर जीता। न्यूयॉर्क केफुटबॉल प्रोग्राम साउथ ब्रॉन्स यूनाइटेड को स्पोर्ट फॉर गुड अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

इस प्रोग्राम के जरिए युवाओं को फुटबॉल कीशिक्षा दी जाती है। 2019 रग्बी वर्ल्ड कप जीतने वाली दक्षिण अफ्रीका को दूसरी बार लॉरेस वर्ल्ड टीम ऑफ ईयर अवॉर्ड मिला। उसनेफुटबॉल क्लब लीवरपुल और अमेरिका की महिला फुटबॉल टीम को पीछे छोड़ा। जर्मनी की फॉर्मूला-3 ड्राइवर सोफिया फ्लोर्स्च कोवर्ल्ड कमबैक ऑफ ईयर के लिए चुना गया। सोफिया को मकाउ ग्रांड प्रिक्स टूर्नामेंट में एक्सीडेंट के बाद गंभीर चोट आई थी। इससेउबरते हुए उन्होंने वापसी की।

यह खेलों की दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक है। 1999 में लॉरेस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन के डैमलर और रिचीमॉन्ट नेइसकी शुरुआत की थी। पहली 25 मई 2000 को अवॉर्ड दिए गए थे। इसमें 13 अलगअलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिए जाते हैं। अवॉर्ड मेंप्रमुख कैटेगरी लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ ईयर, लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवूमन ऑफ ईयर, लॉरेस वर्ल्ड टीम ऑफ ईयर, लॉरेस वर्ल्डकमबैक ऑफ ईयर और लॉरेस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ ईयर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *