स्टीव जॉब्स ने खुद बनाया था दुर्लभ एप्पल 1 कंप्यूटर, ऑनलाइन $ 1.5 मिलियन की नीलामी की जा रही

New Delhi : क्लासिक ऐप्पल कंप्यूटर अब लोगों के लिये घर में संजोने और सजाने के लिये बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं। इन्हें हासिल करना स्टेटस सिंबल भी बनता जा रहा है। कई वेबसाइट्स क्लासिक ऐप्पल बिक्री के लिये ईबे की तरह ही कीमतें बढ़ाते हैं। हालाँकि, इनमें से कुछ कंप्यूटर की कीमतें बहुत ज्यादा केवल इसलिए हैं क्योंकि उनमें विशिष्ट विशेषताएं हैं जो उन्हें स्पेशल बनाती हैं। ऐसा ही Apple 1 कंप्यूटर के साथ होता है जिसकी कीमत वेबसाइट eBay पर $ 1.5 मिलियन यानी करीब 11 करोड़ रुपये रखी और नीलामी लगाई। यह विशेष मॉडल इतना महंगा इसलिये है क्योंकि इसे व्यक्तिगत रूप से स्टीव जॉब्स और स्टीव वॉजनिएक ने बनाया था।

यह उस कंप्यूटर की तस्वीर है जो बेची जा रही है। इसे ebay वेबसाइट से साभार लिया गया है।

इस लिस्टिंग को IGN द्वारा देखा गया था। यह Apple के सह-संस्थापकों द्वारा निर्मित छह कंप्यूटरों में से एक है जो एक मूल बाइट शॉप KOA लकड़ी के केस के साथ आया था। कंप्यूटर एक अनमॉडिफाइड NTI मदरबोर्ड के साथ भी आता है और काम करने की स्थिति में है जो उस युग के कंप्यूटरों के लिए बेहद ही दुर्लभ है।
ईबे लिस्टिंग यह भी बताती है कि यह विशेष मॉडल उन पहली 50 कम्प्यूटर्स में से एक है, जिन्हें स्टीव जॉब्स और स्टीव वोज़्निएक ने बनाया था। प्रतिस्थापित किए गए एकमात्र भाग वीडियो कनेक्टर हैं जो काम करने के लिए आवश्यक हैं। कंप्यूटर के मालिक का दावा है कि उसने 1974 में मॉन्ट्रियल, कनाडा में एक नए ऐप्पल II के लिए ट्रेड-इन विकल्प के माध्यम से इस दुर्लभ कंप्यूटर को हासिल करने में कामयाब हुआ था।
इस नीलामी पोस्टिंग में कहा गया है- इस Apple-1 सिस्टम का दूसरा मालिक हूं। आधिकारिक तौर पर वर्ष 1978 के आरंभ में मैंने ओरिजिनल ओनर से एक नए Apple II कंप्यूटर के लिए कंप्यूटर स्टोर पर ट्रेड-इन के हिस्से के रूप में इसे खरीद लिया। मैंने ट्रांसफार्मर क्षेत्र हाल ही में प्रबलित कराये हैं जिससे इसको नुकसान से बचाया जा सके। अतीत में इसी तरह से ऐप्पल -1 को संरक्षित किया गया है।
Apple 1 1975 में कंपनी द्वारा जारी किया जाने वाला पहला प्रोडक्ट था और उस समय इसे $ 666.66 में बिक्री के लिए बाजार में उतारा गया था। स्टीव जॉब्स और स्टीव वोज्नियाक द्वारा व्यक्तिगत रूप से बनाए गए एक दुर्लभ ऐप्पल 1 को देखकर आश्चर्य की बात नहीं है कि आज एक मिलियन डॉलर से अधिक मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *