representative image

थोड़ी राहत : 66 दिनों के बाद चौबीस घंटे में 86 हजार कोविड केस, कोरोना कर्फ्यू में देशभर में ढील

New Delhi : भारत ने मंगलवार सुबह 8 बजे समाप्त 24 घंटों में 86,498 नये कोविड मामले दर्ज किये। इससे देश के कुल संक्रमण 2.89 करोड़ से अधिक हो गये। यह 66 दिनों में दैनिक मामलों का सबसे निचला स्तर है। यह भी 2 महीने में पहली बार है जब मामले 1 लाख के आंकड़े से नीचे आये हैं। सक्रिय मामलों में 13 लाख से अधिक की गिरावट आई और सकारात्मक परीक्षण के बाद 2.73 करोड़ से अधिक लोग ठीक हो गये। 2,123 नई मौतों के साथ, अब टोल 3,51,309 हो गया है। दिल्ली ने सोमवार को 231 कोविड -19 मामले दर्ज किए, जो 2 मार्च के बाद सबसे कम हैं। इसके साथ, राष्ट्रीय राजधानी में दैनिक सकारात्मकता दर घटकर 0.36% हो गई है।

सरकारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, 876 लोगों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी भी दी गई। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को घोषणा की कि केंद्र 21 जून से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के टीकाकरण के लिये राज्यों को मुफ्त टीके प्रदान करेगा। राष्ट्र के नाम एक संबोधन में प्रधान मंत्री ने कहा कि केंद्र वैक्सीन निर्माताओं से 75 प्रतिशत खुराक खरीदेगा, इसमें राज्य कोटे का 25 प्रतिशत शामिल है, और इसे राज्य सरकारों को मुफ्त में देंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन खरीद पर खर्च नहीं करना पड़ेगा।
मामलों में गिरावट के साथ, कुछ राज्यों ने कोरोनोवायरस-प्रेरित प्रतिबंधों और कर्फ्यू में धीरे-धीरे ढील देकर ‘अनलॉक’ की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इनमें से कुछ राज्य दिल्ली, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश हैं। दूसरी ओर, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और गोवा ने लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *