बदायूं सांसद संघमित्रा मौर्य और टीएमसी सांसद नुसरत जहां। Image Source : Facebook

संघमित्रा ने दी नुसरत की नैतिकता को चुनौती, अवैध आचरण की जांच, बेदखल करने की डिमांड

New Delhi : भारतीय जनता पार्टी की बदायूं सांसद संघमित्रा मौर्य ने तृणमूल कांग्रेस सांसद नुसरत जहां की सदन की सदस्यता को चुनौती देते हुये उन्हें संसद से बेदखल करने की डिमांड की है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को संबोधित एक पत्र में संघमित्रा ने नुसरत जहां की वैवाहिक स्थिति के बारे में ‘विरोधाभासी’ टिप्पणी का हवाला देते हुये मांग की है कि इस मामले को अवैध और अनैतिक आचरण मानते हुये इसकी विस्तृत जांच आचार समिति से कराई जाये। बदायूं सांसद ने पश्चिम बंगाल के बशीरहाट से लोकसभा सांसद नुसरत जहां के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की डिमांड की है।

मौर्य ने पत्र में कहा है- लोकसभा प्रक्रिया के प्रासंगिक नियमों के तहत एक उचित कार्रवाई की सूचना दी जाये। यह मामला उनके अवैध और अनैतिक आचरण की विस्तृत जांच के लिये आचार समिति को भेजा जाये। उन्होंने टीएमसी सांसद नुसरत जहान की लोकसभा प्रोफ़ाइल भी संलग्न की जिसमें उन्होंने अपने पति का नाम निखिल जैन बताया है। पत्र में कहा है- उनकी वैवाहिक स्थिति के बारे में उनका मीडिया बयान लोकसभा सदस्यता के लिये उनकी शपथ का खंडन करता है, जिसमें उन्होंने नुसरत जहां रूही जैन के रूप में शपथ ली थी। यह प्रभावी रूप से उनकी सदस्यता को गैरकानूनन के रूप में प्रस्तुत करता है।
मौर्य ने हालांकि बाद में न्यूज एजेन्सी एएनआई को बताया- नुसरत जहां का यह निजी मामला है और किसी को भी इसका अतिक्रमण नहीं करना चाहिये, लेकिन उनकी शादी के बारे में उनके बयान का मतलब है कि उन्होंने जानबूझकर संसद में गलत जानकारी दी। उन्होंने कहा- नुसरत जहां ने जानबूझकर लोकसभा सचिवालय को गलत जानकारी दी और अनैतिक, अवैध और अनैतिक आचरण में लिप्त रहीं। उसने गलत जानकारी देकर अपने मतदाताओं को धोखा दिया। इससे संसद और उसके सदस्यों की बदनामी होती है।
नुसरत जहां जो हाल के दिनों में कथित तौर पर अभिनेता-राजनेता यश दासगुप्ता को डेट कर रही हैं, ने तर्क दिया था कि 2019 में व्यवसायी निखिल जैन के साथ उनका विवाह समारोह तुर्की विवाह नियमन के अनुसार हुआ था, इसलिये भारत में शादी अमान्य है। दूसरी तरफ उनके पति निखिल जैन के अनुसार, नुसरत ने शादी को पंजीकृत कराने के उनके अनुरोध को हमेशा टाल दिया। उसने दावा किया कि अगस्त 2020 में जब वह एक फिल्म की शूटिंग कर रही थी, तब नुसरत का व्यवहार उसके प्रति बदलने लगा और उसने नवंबर में अपना घर छोड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *