मुकेश अंबानी एशिया के नंबर-1 और अडानी नंबर-2 धनवान, एकसाल में दोगुनी हुई अडानी की दौलत

New Delhi : ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स ने एशिया के दो सबसे बड़े धनवानों की घोषणा की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी पहले नंबर पर और अडानी ग्रुप के गौतम अडानी दूसरे नंबर के धनवान हो गये हैं। गौतम अडानी कुल संपत्ति के मामले में चीन के ज़ोंग शानसान को पीछे छोड़ते हुये दूसरा स्थान हासिल किया है। पहले अडानी अमीरी के मामले में उनसे पीछे थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और भारत के सबसे धनि व्यक्ति मुकेश अंबानी ने फरवरी में शानसान को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अंबानी दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, इसके बाद अदानी 14वें स्थान पर हैं। चीनी अरबपति शानसान अब 15वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, क्योंकि दोनों भारतीय अरबपतियों की संपत्ति उनकी संपत्ति से आगे निकल गई है।

अडानी की कुल संपत्ति 66.5 अरब डॉलर है, जबकि शानसान की कुल संपत्ति 63.6 अरब डॉलर है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, इस साल अडानी की संपत्ति में भारी वृद्धि हुई है और 32.7 अरब डॉलर की वृद्धि देखी गई है। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 76.5 अरब डॉलर है। हालांकि, उनकी कुल संपत्ति में 175.5 मिलियन डॉलर की गिरावट आई है, जैसा कि सूचकांक में दिखाया गया है। चीनी व्यवसायी इस साल की शुरुआत में छठे सबसे अमीर व्यक्ति थे। वह अपनी दो कंपनियों के सूचीबद्ध होने के बाद 63.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अपने देश के सबसे धनी व्यक्ति थे। कमोडिटी ट्रेडर के रूप में शुरुआत करने वाले गौतम अडानी अब एनर्जी, रिसोर्सेज, पोर्ट्स, लॉजिस्टिक्स, एग्रीबिजनेस, रियल एस्टेट, फाइनेंशियल सर्विसेज, गैस डिस्ट्रीब्यूशन, डिफेंस बिजनेस, एयरपोर्ट्स और कई अन्य सेगमेंट की कंपनियों के मालिक हैं।
भारत के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति ने बुधवार को देश में सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के अक्षय ऊर्जा कारोबार के अधिग्रहण की घोषणा की, जो कि 3.5 अरब डॉलर के सौदे के लिए दुनिया की सबसे बड़ी सौर कंपनी बनने के लिए है। अडानी समूह की अक्षय ऊर्जा इकाई, अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने कहा कि उसने सॉफ्टबैंक और भारती समूह से एसबी एनर्जी इंडिया का 100 प्रतिशत शेयर खरीदने के लिए शेयर खरीद समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं। यह लेन-देन अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा अधिग्रहण बताया जा रहा है।
अडानी की कुल संपत्ति में वृद्धि अदानी ग्रीन, अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी गैस और अदानी ट्रांसमिशन की शेयर कीमतों में तेजी की पृष्ठभूमि में हुई है। अडानी टोटल गैस के स्टॉक में पिछले साल से 1,145 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी ट्रांसमिशन के शेयर क्रमश: 827 फीसदी और 617 फीसदी चढ़े हैं। इसी अवधि के दौरान अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी पावर में क्रमशः 433 प्रतिशत और 189 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *