हर लड़की के लिए मिसाल: पायलट पति की शहादत के मात्र 1 साल बाद पत्नी गरिमा ने जॉइन की एयर फोर्स

New Delhi: गरिमा अबरोल वो नाम है जो पिछली साल भी खबरों में था और इस साल भी खबरों में आ गया है। लेकिन मात्र एक साल में ही गरिमा ने इस खबर का संदर्भ बदल दिया है। फाइटर पायलट समीर अबरोल जो पिछले साल मिग 21 विमान उड़ाते हुए एक दुर्घटना का शिकार हुए और शहीद हो गए। उनकी ही पत्नी है गरिमा अबरोल। उनकी शहादत की खबर के बाद गरिमा के प्रति सभी ने अपनी संवेदनाएं जताई थीं लेकिन आज मात्र एक साल बाद जब वो खुद वायु सेना का हिस्सा हो गई हैं तब लोग उन पर गर्व कर रहे हैं। वायु सेना में शामिल होकर और फ्लाइंग ऑफिसर बनकर गरिमा ने उनकी शहादत को सलाम किया है। पति की शहादत के समय ही उन्होंने फैसला कर लिया था कि वो भी वायु सेना का हिस्सा बनेंगी।

समीर अबरोल 1 फरवरी, 2019 को एक हवाई दुर्घटना में अपनी जान गंवा बैठे थे। एक अन्य स्क्वाड्रन लीडर, सिद्दार्थ नेगी की भी मृत्यु हो गई, जब पिछले साल बेंगलुरु में मिराज 2000 ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दोनों पायलट मिराज 2000 ट्रेनर की एक स्वीकृति सॉर्टिंग का संचालन कर रहे थे, जो पिछले साल दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद राज्य द्वारा संचालित एयरोस्पेस कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा नए अपग्रेड किए गए थे। हालांकि पायलटों ने बेदखल करने के लिए एक बोली लगाई थी, लेकिन वे आग की लपटों में फंस गए क्योंकि विमान एक विशाल विस्फोट के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

गरिमा अबरोल पहले से ही एयरफोर्स में जाने की तैयारी कर रही थीं लेकिन शादी के बाद उनकी इस तैयारी में थोड़ी देरी हुई। लेकिन उनके पति की मौत ने उन्हें हिला कर रख दिया। इसके बाद उन्होंने वायु सेना में जाने का फैसला कर लिया। बीते रविवार को गरिमा एयरफोर्स अकेडमी से पास आउट हो गई हैं और वह अब फ्लाइंग ऑफिसर बन गई हैं। हैदराबाद के डुंडीगल में शनिवार को एयरफोर्स एकेडमी में हुई पासिंग आउट परेड में गरिमा अबरोल भी शामिल थीं, जहां केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद थे। अपनी इस कामयाबी के बाद गरिमा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भावुक पोस्ट लिखी थी। उन्होंने लिखा था, ‘कितने और पायलटों को इस बात के लिए कुर्बानी देनी होगी जिससे इस सिस्टम के लोगों को एहसास हो कि कुछ गलत हुआ है। आपको जगाने के लिए कितने और पायलटों को अपनी जान देनी होगी?’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *