रीयल आयरनमैन : पुलिस कमिश्नर का लोहा पूरी दुनिया ने माना, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्डस में शामिल

New Delhi : यह एक अच्छी खबर है। जी हां भारत को अपना रीयल आयरन मैन मिल गया है। एक IPS अधिकारी जो पुणे के पिंपरी छिंछवाड़ में बतौर कमिश्नर ऑफ पुलिस पोस्टेड हैं। और इन्हें आयरन मैन की उपाधि दी है वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड‍्स ने। उनके एक अनोखे कारनामे के लिये उन्हें आयरन मैन की उपाधि देते हुये उनके इस कारनामे को वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में शामिल कर लिया है।
पुणे के पिंपरी छिंछवाड़ के कमिश्नर ऑफ पुलिस कृष्ण प्रकाश पहले ऐसे सरकारी अफसर हैं, सशस्त्र बलों और पैरा मिलिट्री फोर्सेज सहित भारतीय सरकारी सेवक, सिविल सेवक और वर्दीधारी सेवा अधिकारियों में जिन्होंने आयरन मैन का खिताब हासिल करते हुये वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई है। क्या यह अभूतपूर्व उपलब्धि नहीं है?

दरअसल 2017 में प्रकाश ने आयरनमैन ट्रायथलॉन को पूरा किया था – जिसे व्यापक रूप से दुनिया में सबसे कठिन एक दिवसीय खेल आयोजनों में से एक माना जाता है। ट्रायथलॉन प्रतिभागियों को 3.8 किलोमीटर की तैराकी, 180.2 किलोमीटर लंबी साइकिल की सवारी और 42.2 किलोमीटर की दौड़ – सभी को 16 से 17 घंटे के निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करना आवश्यक है। कमिश्नर ऑफ पुलिस ने अपने ट‍्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी और उसके बाद तो उनको बधाई देने का जो सिलसिला शुरू हुआ वो अभी तक खत्म नहीं हुआ है। IPS अधिकारी ने तीन तस्वीरें साझा कीं, जो बताती हैं कि आयरनमैन ट्रायथलॉन को पूरा करने के लिए उन्हें भारत सरकार के पहले सेवक, सिविल सेवक और वर्दीधारी सेवा अधिकारी होने का प्रमाणपत्र प्रदान किया गया है।
बॉलीवुड एक्टर सुनील शेट‍्टी ने लिखा- बधाई हो सर … आपकी शानदार सफलता के लिए बेहद खुश हूं और उत्साहित भी। आपकी यह शानदार उपलब्धि है और कोई भी इससे और अधिक हकदार नहीं!!
इसकी वेबसाइट के अनुसार, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स अंतरराष्ट्रीय प्रमाणन में अग्रणी संगठनों में से एक है। संगठन दुनिया भर से विश्व रिकॉर्डों को सूचीबद्ध करता है और उनकी पुष्टि करता है। अभिनेता मिलिंद सोमन, आईपीएस अधिकारी रविंद्रकुमार सिंघल और पूर्व भारतीय राष्ट्रीय चैंपियन कौस्तुभ राधकर कुछ अन्य भारतीय हैं जिन्होंने बेहद कठिन ट्रायथलॉन पूरा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *