जय बजरंगबली : ब्राजील के राष्ट्रपति का भारत से कोरोना वैक्सीन मिलने पर स्पेशल मैसेज- धन्यवाद भारत

New Delhi : ब्राजील ने भारत से कोरोना वैक्सीन की खेप हासिल होने के बाद बेहद जोशीले और निराले अंदाज में भारत और खासकर प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया है। ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने भारत से वैक्सीन निर्यात के लिए भारत और प्रधान मंत्री मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुये कहा – आपकी सहायता के लिये धन्यवाद। अपने संदेश में, उन्होंने एक तस्वीर साझा की जिसमें भगवान हनुमान लक्ष्मणबूटी के पहाड़ के साथ उड़ता हुआ दिखाया गया है लेकिन पहाड़ में लक्ष्मणबूटी की जगह टीके लगे हुये हैं और भगवान हनुमान भारत से ब्राजील तक पहाड़ के साथ उड़ते हुये दिखाये गये हैं।

जायर बोलसनारो ने अपने संदेश में कहा- नमस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। ब्राजील आपके और आपके देश के प्रयासों में शामिल होकर वैश्विक बाधा को दूर करने के लिए एक महान भागीदार होने के लिए बेहद सम्मानित महसूस करता है। भारत से ब्राजील को होने वाले टीकों के निर्यात में हमारी सहायता करने के लिए धन्यवाद। धन्यवाद!
भारत को धन्यवाद देने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो द्वारा साझा की गई यह तस्वीर का संदेश रामायण से प्रेरित है। जहां पवन पुत्र हनुमान ने प्रभु श्रीराम के अनुज और शेषनाग के अवतार लक्ष्मण को मूर्छा से उबारने के लिये हिमालय से संजीवनी बूटी लेकर आये थे। जब वे पहाड़ पर संजीवनी बूटी की पहचान नहीं कर पाये तो उन्होंने पूरा पहाड़ ही उखाड़ लिया। पूरे गंधमर्दन पर्वत को उठाकर लंका पहुच गये और फिर संजीवनी बूटी की मदद से लक्ष्मण जी को बचाया जा सका। इस संदेश में ओब्रिगेडो का इस्तेमाल हुआ है जो ‘थैंक्स’ के लिए पोर्टुगीज शब्द है।
महामारी से राहत के लिए अगर पाकिस्तान को अपवाद स्वरूप छोड़ दें तो सभी साथी पड़ोसी देशों को भी कोरोनवायरस के टीके उपलब्ध करा रहा है। ब्राजील ने भारत को टीकों के लिए अनुरोध किया था और शिपमेंट की डिलीवरी के लिए एक विमान भेजने की पेशकश की थी। पिछले कुछ दिनों में, भारत ने भूटान को कोविद -19 वैक्सीन की 1.5 लाख खुराक, मालदीव को 1 लाख खुराक, बांग्लादेश को 20 लाख खुराक, म्यांमार को 15 लाख खुराक, नेपाल को 10 लाख खुराक, सेशेल्स को 50,000 खुराक दी है। मॉरीशस को 1 लाख खुराक पहले ही दी जा चुकी है। यह पहले बताया गया था कि सेरम इंस्टीट्यूट कोविशिल्ड वैक्सीन को आज ब्राजील और मोरक्को को शिपिंग करेगा। दक्षिण अफ्रीका और सऊदी अरब को भी आने वाले दिनों में उसी के लिए शिपमेंट मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *